Subsidy Schemes

पंजाब किसान कर्ज माफी योजना में 2 लाख तक की राहत

देश के किसानों को आगे बढ़ाने के लिए एवं उनकी आय को दोगुनी करने के लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार निरंतर रूप से कार्य कर रही है। बीते कुछ वर्षो में केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा बहुत सारी किसानों की हितकारी योजनाओं का भी शुभारंभ किया गया है जिसमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एवं किसान क्रेडिट कार्ड योजना प्रमुख योजनाएं हैं। ऐसे में किसानों के ऊपर जो कर्ज का बोझ चल रहा है और देश में कोरोना वायरस महामारी की वजह से जैसी स्थिति उत्पन्न हुई है। इस क्रम में देश के करीब 3 लाख किसानों को खुशखबरी देते हुए उनका 2 लाख तक का लोन माफ कर दिया गया है।

दोस्तों यदि आप पंजाब के रहने वाले हैं और आपने बीते कुछ समय में लोन ले रखा था तो राज्य सरकार के द्वारा आप का ऋण माफ कर दिया गया है। राज्य सरकार आपको 2 लाख तक की राहत देगी। आज हम जानेंगे कि यह 2 लाख रुपए का ऋण किन किसानों का माफ किया गया है और इसे कैसे जान सकते हैं।

पंजाब किसान कर्ज माफी योजना लिस्ट 2022ः-

राज्य सरकार द्वारा पंजाब किसान कर्ज माफी योजना लिस्ट को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से किसानो के कर्ज माफ किये जायेगे जिससे की किसान एक सुखभरी साँस ले पाएंगे। इस योजना के माध्यम से किसानो के 2 लाख रूपए तक के कर्ज माफ किये जायेगे। इस योजना के अंतगर्त लगभग 2 लाख परिवारों के कुल 10.25 लाख किसानों को लाभ प्रदान किया जायेगा। पंजाब राज्य सरकार द्वारा अभी हाल में पंजाब किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसानो के लिए एक लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट के अंतगर्त लगने वाली राशि की कुल लागत पंजाब सरकार द्वारा 1200 करोड़ रूपए निर्धारित की गई है। जिन किसानों ने ऋण माफी योजना के लिए आवेदन किया था वह ऑनलाइन मोड में पंजाब किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। किसानों की जीवन शैली में सुधार लाने के लिए राज्य सरकार द्वारा कई प्रकार की योजनाओं को समय-समय पर शुरू किया जाता है।

पंजाब कृशि योजना के मुख्य उद्देश्यः-

कृषि ऋण माफी योजना सरकार के चुनाव वादों में से एक प्रमुख था जो पूरा होता नजर आ रहा है। वैसे तो पंजाब कृषि ऋण माफी योजना के बहुत सारे उद्देश्य हैं लेकिन इनमें से सबसे जरूरी उद्देश्य निम्नलिखित हैंः-

1.            पंजाब कृशि योजना के लागू हो जाने से लगभग 3 लाख किसानों को इसका फायदा मिलेगा।

2.            इस योजना के अंतर्गत राज्य के किसानों का अधिकतम दो लाख रुपए तक का लोन माफ कर दिया जाएगा।

3.            ऋण माफी समारोह में किसानों की एक सूची तैयार की जाएगी जिसके माध्यम से किसान अपना नाम उस लिस्ट में आसानीपूर्वक देख पाने में सक्षम रहेंगे।

4.            राज्य सरकार द्वारा 5.63 लाख किसानों के 4610 करोड़  रूपए तक के कर्ज माफ किये जा चुके है, जिसके अंतगर्त राज्य के 1.34 लाख छोटे किसान और 4.29 लाख सीमांत किसान शामिल थे।

5.            सरकार द्वारा छोटे किसानों के 980 करोड रूपए और सीमांत किसानों के 3630 करोड़ रूपए तक के कर्ज माफ किये गए थे।

योजना के लाभः-

वैसे तो पंजाब सरकार द्वारा शुरू किए गए इस कृषि ऋण माफी योजना के बहुत सारे लाभ है लेकिन इनमें से प्रमुख लाभ निम्नलिखित हैंः-

1.            इस योजना के अंतर्गत 5 एकड़ वाले छोटे एवं सीमांत किसानों के 2,000,00 तक के फसली ऋण माफ किए जाएंगे।

2.            अन्य किसानों के लिए कृषि कर्ज पर फ्लैट 200000 तक का ऋण माफी का लाभ दिया जाएगा।

3.            इस योजना के अंतर्गत पंजाब के कुल 10.25 लाख किसानों को लाभान्वित किया जाएगा एवं उनका ऋण माफ किया जाएगा।

4.            साथ ही राज्य सरकार द्वारा ऐसे किसानों के परिवार को भी लाभ दिया जाएगा जो कृषि ऋण के चलते आत्महत्या कर चुके हैं।

कृषि ऋण माफी योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

1             कृषक का आधार कार्ड

2             कृषक के जमीन के दस्तावेज

3             जिस बैंक से ऋण ले रखी है उसके संबंधित दस्तावेज

4             बैंक अकाउंट पासबुक

पंजाब कृषि ऋण माफी योजना के अंतर्गत आने वाले बैंकः-

पंजाब कृषि ऋण माफी योजना के अंतर्गत यदि आप इन निम्नलिखित प्रकार के बैंकों से ऋण ले रखा है तो आप का ऋण माफ हो जाएगा।

  1. अनुसूचित वाणिज्य बैंक
  • सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक और निजी बैंक
  • सहकारी ऋण संस्थान (शहरी सरकारी बैंक एवं ग्रामीण सरकारी बैंक)

आवेदन कैसे करेंः-

पंजाब कृषि ऋण माफी योजना के लिए आवेदन का फिलहाल कोई विकल्प मौजूद नहीं है लेकिन उस सूत्रों से यह जानकारी मिली है कि जिन किसानों ने बैंक से लोन ले रखा है और जिन किसानों का ऋण माफ हुआ है बैंक के द्वारा उन्हें सीधे छूट दे दिया जाएगा किसान आने वाले समय में लिस्ट चेक कर सकते हैं या अधिक जानकारी अपने बैंक जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

कोविड-19 की बीमारी की वजह से देश भर में सभी के कारोबार में भरी नुकसान पंहुचा है, इसका अधिकतर प्रभाव गरीब परिवारों पर पड़ा है। इन सब परेशानियों को देखते हुए पंजाब सरकार द्वारा किसानों के कर्ज माफ करने का निर्णय लिया गया। जिससे की किसानों की जीवन शैली में सुधार लाया जा सके। पंजाब किसान कर्ज माफी योजना लिस्ट के अंतगर्त किसानों के कर्ज माफ किये जाने की वजह से उनकी आय में भी वृद्धि देखने को मिलेगी और साथ ही उनके आत्म-निर्भरता की भावना को भी प्रोत्साहन मिलेगा।

अधिक जानकारी के लिए हमारा फेसबुक पेज फॉलो करे!  www.facebook.com/merafarmhousedotcom

पराली जलाने की समस्या से निपटानः- बायो डीकंपोजर प्रोजेक्टर शुरू
पराली की समस्या से निपटारे के लिए दिल्ली व पंजाब सरकार दोनों …
आवलें की विभिन्न किस्मों की करें बागवानी।
आंवला को आमतौर पर भारतीय गूजबैरी और नेल्ली के नाम से जाना …
एक साल में 250 अंडे, प्लायमाउथ मुर्गी पालन से बंपर मुनाफा।
भारत में खेती-किसानी के अलावा अतिरिक्त आमदनी कमाने के लिये किसानों को …
विश्व में सिर्फ भारत में ही क्यों पाया जाता है नाग पुष्प
पुष्प (फूल) दिखने में तो सुंदर होते ही हैं उसके साथ-साथ अच्छी …