घुटनों में ग्रीस की समस्या कैसे करें दूर।

बढ़ती उम्र के साथ कई ऐसी समस्याएं हैं, जो आपको परेशान कर सकती हैं। ऐसे में जोड़ो, हड्डियों और कमर का दर्द अक्सर लोगों को उनके बढ़ते उम्र के साथ घेरता है। लोगों के लिए यह दर्द शुरू होना लाजिम है, लेकिन अगर यही समस्या लोगों को कम उम्र में होने लगे तो यह चिंता का कारण बन जाता है। लोगों के अपने कारणों और खराब रूटीन की वजह से यह समस्या होती है। घंटों-घंटों तक एक ही जगह पर बैठे रहने के कारण यह समस्या होती है। जिस वजह से आजकल वयस्कों में घुटनों की दर्द की समस्या काफी आम सी होती जा रही है। हालांकि, इसके रोग के कई कारण हो सकते हैं जैसे हड्डियों के जोड़ों के बीच ग्रीस का काम होना है। ग्रीस कम होने के कारण चलने, फिरने, उठने, बैठने और लेटने में समस्या होने लगती है। घुटनों में ग्रीस कम होने के कारण चलने पर घुटनों से कट-कट की आवाज आने लगती है।

जब घुटनों में ग्रीस कम होता है, तो इस दौरान व्यक्ति को चलने, उठने, बैठने और लेटने में परेशानी होने लगती है। ऐसे में लोग घुटनों का ग्रीस बढ़ाने के लिए तरह-तरह की दवाइयों का सहारा लेते हैं। लेकिन आप चाहें तो कुछ उपायों की मदद से भी घुटनों के ग्रीस को बढ़ाया जा सकता है। ग्रीस की कमी को दूर करने के लिए लोग अलग-अलग दवाइयों का सेवन करने लगते हैं, जिससे उन्हें आराम तो मिल जाता है, लेकिन लम्बे समय के लिए यह बेहद ही हानिकारक साबित होता है। ऐसे में लोगों को घरेलू उपायों और खान-पान पर ध्यान देने की सलाह दी जाती है। खराब स्लीप साइकिल के वजह से भी होती है। तो चलिए आज हम जानेंगे की कैसे ग्रीस के इस बढ़ते समस्या को कम किया जा सकता है। इसके लिए आज हम आपको कुछ उपाय बतायेगें जिससे घुटनों की चिकनाई को वापस पाया जा सकता है।

घुटनों की ग्रीस कम होने के कारण

  • रात को जागने की आदत
  • अधिक चिंता करना
  • गिरने से चोट लगना
  • अधिक वजन होना
  • कब्ज रहना
  • खाना जल्दी-जल्दी खाने की आदत
  • फास्ट-फूड का अधिक सेवन
  • तली हुई चीजें बहुत ज्यादा खाना
  • कम मात्रा में पानी पीना या खड़े होकर पानी पीना
  • बॉडी में कैल्शियम की कमी
  • खान-पान

घुटनों की ग्रीस को वापस लाने और ठीक करने के लिए सेहतमंद और पोषक डाइट लेने की जरुरत है। आपको विटामिन और मिनिरल भी अपने डाइट में शामिल करना होगा। हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए, यह ना सिर्फ आपके आँखों की रोशनी को बढ़ाता है बल्कि अन्य शारीरिक समस्याओं को भी दूर करता है। आप अपने खानपान में प्याज, लहसुन, ग्रीन टी, जामुन और हल्दी को शामिल कर सकते हैं।

सेहत के लिए व्यायाम है जरूरी

घुटनों के दर्द को ठीक करने में नियमित रूप से व्यायाम करने की सलाह हमेशा से दी जाती है। रोजाना अगर आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं, तो जोड़ों में होने वाले दर्द से धीरे धीरे राहत मिलनी शुरू हो जाएगी। स्ट्रेचिंग, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, क्वाड्रिसेप्स, स्क्वाट्स और हील राइज एक्सरसाइज आप कर सकते हैं।

अखरोट

घुटनों की ग्रीस बढ़ाने के लिए अखरोट काफी फायदेमंद होता है। आप हर रोज दो अखरोट का सेवन जरूर कीजिये। ऐसा करने से घुटनों का ग्रीस बढ़ने लगता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अखरोट में प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ई, बी-6, कैल्शियम और मिनरल भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा अखरोट में एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ-साथ ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। यह एक प्रकार का फैट है जो सूजन को कम करने में हेल्प करता है।

हरसिंगार के पत्ते

हरसिंगार जिसे पारिजात और नाइट जैस्मिन भी कहते हैं। इसके फूल, पत्ते और छाल का उपयोग औषधि के रूप में किया जाता है। इसके पौधे आपको अपने घर के आस-पास भी देखने को मिल जाएंगे। इस पेड़ के पत्ते जोड़ों के दर्द को दूर करने और घुटनों की ग्रीस बढ़ाने में मददगार होते हैं। इसके पत्तों में टेनिक एसिड, मैथिल सिलसिलेट और ग्लूकोसाइड होता है ये द्रव्य औषधीय गुणों से भरपूर हैं। घुटनों की ग्रीस बढ़ाने के लिए हरसिंगार के 3 पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को 1 बड़े गिलास पानी में मिलाकर धीमी आंच पर पकाएं। जब पानी आधा से भी आधा रह जाये तब इसे छानकर हल्का ठंडा करके पियें। इस काढ़े का सेवन सुबह खाली पेट करें।

नारियल पानीः-

खाली पेट नारियल का पानी पीने से भी घुटनों में लचीलापन आता है। एक महीना इस उपाय को करके देखें। आपको बहुत फायदा मिलेगा! जरूरी विटामिन और मिनरल के अलावा यह मैग्नीज जैसे तत्वों से भरपूर है। सूखने के दौरान इसमें नेचुरल ऑयल बनने लगता है जो हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करता है।

तो दोस्तो अगर आपके घुटनों में भी ग्रीस की प्रॉब्लम है और चलते समय आपको दर्द होता है। तो आज से ही इन चीजों का सेवन करना शुरू कर दीजिये। यकीन मानिये ये उपाय आपके लिए बहुत फायदेमंद होंगे। आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा इस पर अपने विचार हमसे सांझा किजिए ताकि हम आपको आगे भी ऐसे ही जानकारी देते रहें।